Type Here to Get Search Results !

IGNOU Student 5 Mistakes: भूलकर भी ये 5 गलती न करें नए इग्नू छात्र 

IGNOU Student Mistakes: सीयूईटी का रिजल्ट जारी होने के साथ ही एडमिशन के लिए भीड़ शुरू हो गई है. कई उम्मीदवार जिन्हें अपने पसंदीदा पाठ्यक्रम या कॉलेज में प्रवेश नहीं मिल सका, वे इग्नू जैसे ओपन स्कूल और विश्वविद्यालयों में आवेदन करते हैं. इग्नू के दूरस्थ शिक्षा पाठ्यक्रमों (Distance learning courses) के माध्यम से 33 लाख से अधिक छात्र स्टडी कर रहे हैं. यहां हम आपको उन चीजों को समझाने में मदद करेंगे जो आपको इग्नू में पढ़ते समय करनी चाहिए और क्या नहीं.

भूलकर भी ये 5 गलती न करें नए इग्नू छात्र


5 सामान्य गलतियां जो छात्र इग्नू में पढ़ते समय करते हैं:

1. समझदारी से चुनें अपने विषय

इग्नू में ऐसे कई छात्र हैं जो अपना विषय चुनते समय गलतियाँ करते हैं. जब विषय चुनने की बात आती है, तो छात्र दूसरों की पसंद से प्रभावित होकर विषय चुन लेते हैं. यह एक हाई स्कोरिंग सब्जेक्ट है, इस पेपर में आसानी से पास हो जाएंगे, बाजार में अच्छी अध्ययन सामग्री उपलब्ध हैं... जैसे कारणों से प्रभावित होकर जो छात्र किसी भी विषय का चयन करते हैं, वो अक्सर इन विषयों में फेल हो जाते हैं.

2. अपना यूजर नेम और पासवर्ड सेव कर लें

जब आपके एडमिशन की पुष्टि हो जाती है, तो आपको एक यूजर नेम और पासवर्ड दिया जाता है. इसे ऐसे स्थान पर नोट कर लें जहां आप आसानी से याद कर सकें.  हालांकि इग्नू के बहुत से छात्र अपने नाम और पासवर्ड को सेव नहीं करते हैं. लेकिन यह आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण है. 


 
3. कभी भी इग्नू की किताबों का इंतजार न करें

छात्र इग्नू द्वारा उपलब्ध कराए जाने वाले स्टडी मैटेरियल का इंतजार करते हैं. छात्रों को ऐसा नहीं करना चाहिए, इसके बजाय उन्हें इग्नू के छात्रों के लिए किताबें प्रकाशित करने वाली प्रतिष्ठित प्रकाशन कंपनियों की हेल्प बुक्स पढ़ना शुरू कर देना चाहिए. बाजार में कुछ अच्छी किताबें हैं जो न केवल विषय के बारे में पूरी जानकारी देती हैं, बल्कि परीक्षा में अच्छे अंक लाने में भी मददगार होती हैं.

4. इग्नू असाइनमेंट को हल्के में न लें

असाइनमेंट आपको बेहतर अंक लाने में मदद कर सकते हैं. इसलिए जरूरी है कि आप सभी असाइनमेंट समय पर पूरे करें.
 
5. परीक्षाओं की तैयारी नहीं करना

कुछ छात्र यह नहीं समझते हैं कि परीक्षा की तैयारी करना महत्वपूर्ण है. वे बिना तैयारी के परीक्षा में शामिल हो जाते हैं. ऐसे छात्र अक्सर परीक्षा में फेल हो जाते हैं.

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

Today's Deal


Navbar Color (color name in small letter)

"--dlr:white"

Icon color (Color name in small letter)

"--nlr:black"